ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शमी के पौधे की पूजा से भगवान शिव, गणेश और शनि तीनों प्रसन्न रहते हैं। साथ ही ये ये पौधा हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है जैसे आप कफ, खांसी, दस्त, बवासीर से लेकर आंखों से जुड़ी समस्याओं तक का भी इलाज कर सकते हैं। और तो और शमी का पौधा सांस की बीमारियों में भी फायदेमंद है। इस पौधे को छोंकर, खेजरी, छिकुर नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

1. खराब कोलेस्ट्रॉल करता है कम
शमी के पत्तों में एंटीहाइपरलिपिडेमिक होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। ये खून में लिपिड लेवल को कंट्रोल करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

2. स्किन प्रॉब्लम करता है दूर
अगर आपको स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम है, तो उसे दूर करने में शमी की लकड़ी बेहद फायदेमंद हो सकती है। स्किन पर होने वाले फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए शमी की लकड़ी को घिसकर प्रभावित जगह पर लगाएं। जल्द राहत मिलती है।


3. पेट रखता है हेल्दी
दस्त से परेशान हैं, तो शमी के पत्तों को धोने के बाद काली मिर्च और शहद के साथ खाएं, बहुत आराम मिलेगा।

4. बॉडी टेम्प्रेचर रखता है कंट्रोल
शरीर में गर्मी बढ़ने पर शमी के पत्तों का रस निकालें। उसे पानी में जीरे और शक्कर के साथ मिलाएं और पी लें। इससे गर्मी कम लगती है और बॉडी टेंप्रेचर कंट्रोल में रहता है।

Related News