इस हफ्ते की शुरुआत में, नासा ने घोषणा की कि नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) के अनुसार, एक विशाल क्षुद्रग्रह 6 जून को पृथ्वी (एक सुरक्षित दूरी पर) के निकट से गुजरने की उम्मीद है। क्षुद्रग्रह 250-570 मीटर व्यास के बीच होने का अनुमान है। नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO), क्षुद्रग्रह को 163348 (2002 NN4) कहा गया है और इसे संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह (PHA) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO) क्या हैं, उनका अध्ययन क्यों किया जाता है?

NEO कभी-कभी पृथ्वी के करीब पहुंचते हैं क्योंकि वे सूर्य की परिक्रमा करते हैं, नासा का सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडी (CNEOS) इन वस्तुओं के समय और दूरी को निर्धारित करता है कि कब और कैसे पृथ्वी के करीब आएँगे।

दोबारा कांग्रेस में शामिल होने की तैयारी कर रहे सिंधिया? सोशल मीडिया से मिल रहे संकेत

नासा NEO को धूमकेतु और क्षुद्रग्रहों के रूप में परिभाषित करता है, जो पास के ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण आकर्षण द्वारा कक्षाओं में घूमता है जो उन्हें पृथ्वी के पड़ोस में प्रवेश करने की अनुमति देता है। ये वस्तुएं ज्यादातर पानी या बर्फ से बनी होती हैं जिनमें एम्बेडेड धूल के कण होते हैं।

अगर कोई क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराता है तो इसके परिणाम बेहद गंभीर हो सकते है। वर्षों से, वैज्ञानिकों ने इन्हे पृथ्वी के निकट पहुंचने से पहले ही तबाह करने के तरीकों के बारे में बताया है जैसे कि पृथ्वी पर पहुंचने से पहले क्षुद्रग्रह को उड़ाना, या इसे अंतरिक्ष यान के साथ टकरा कर तबाह कर देना आदि।

नासा का कहना है कि इस आकार की वस्तुएं और बड़े पैमाने पर तबाही के स्तर के कारण पृथ्वी को "सबसे बड़ी चिंता" का खतरा पैदा करती है ।

भारत में फिर से लागू हो सकता है लॉकडाउन, अब इस बात से मिल रहे संकेत

163348 (2002 NN4) क्या है और कब गुजरेगा

इस क्षुद्रग्रह को PHA के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि क्षुद्रग्रह पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है। ब्रिटिस स्टेंडर्ड टाइम के अनुसार, शनिवार को 4.20 बजे (भारत में 8.50 बजे) यह एस्टरॉइड धरती के सबसे पास होगा।इस एस्टरॉयड की लंबाई अमेरिका के एम्पॉयर स्टेट बिल्डिंग से भी ज्यादा है। वैज्ञानिकों ने बताया कि इसे धरती से सामान्य आंखों से नहीं देखा जा सकेगा।

6 जून को धरती के नजदीक होंगे 4 एस्टरॉइड
ऐसा नहीं है कि 6 जून को यह अकेला एस्टराइड धरती के नजदीक आएगा। नासा के अनुसार 6 जून को धरती से 8 मिलियन मील से लेकर 4 मिलियन मील की दूरी में चार एस्टरॉइड होंगे। बाकी के तीन एस्टरॉइड के नाम 2020 KO1, 2020 KQ1 और 2020 KA7 हैं।

Related News