स्टेडियमों और खेल परिसरों को फिर से खोलने के साथ दिल्ली कल कोविड लॉकडाउन में ढील के छठे चरण में प्रवेश कर रही है, हालांकि अभी भी दर्शकों को अनुमति नहीं मिलेगी। सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और स्विमिंग पूल अभी भी बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने आज खेल सुविधाओं को सामान्य रूप से काम करने की अनुमति देने के आदेश जारी किए। इससे पहले, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के प्रशिक्षण या इस तरह के आयोजनों के लिए स्टेडियम और खेल परिसर खोले गए थे। अब सरकार ने इन्हें नियमित आधार पर खोल दिया है, लेकिन दर्शकों के बिना।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया और सरकार के अन्य दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का अनुपालन किया जाएगा।

स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और इस तरह की अन्य सभाएं प्रतिबंधित रहेंगी, इसके आदेश में कहा गया है। कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन की बसें 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलती रहेंगी।

पिछले हफ्ते, डीडीएमए ने जिम और योग संस्थानों को खोलने की अनुमति दी, जिससे उन्हें अपनी आधी क्षमता से काम करने की अनुमति मिली, जबकि बैंक्वेट और हॉल और होटलों में शादियों में 50 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति दी गई।

14 जून से, दुकानों, मॉल और रेस्तरां को शहर में काम करने की अनुमति दी गई थी। साप्ताहिक बाजार भी तब खोले गए थे, जिसमें 50 प्रतिशत तक विक्रेता थे और प्रत्येक नगरपालिका क्षेत्र में हर दिन केवल एक बाजार काम करता था।

हालांकि, ऐसे दो बाजारों - पंजाबी बस्ती और नांगलोई के जनता बाजार - को कल स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने के लिए 6 जुलाई तक बंद करने का आदेश दिया गया था।

इस साल की शुरुआत में महामारी की दूसरी घातक लहर के दौरान शहर सबसे बुरी तरह प्रभावित था, जिसमें बड़ी संख्या में मौतें और लोग अस्पताल में भर्ती हुए थे।

Related News