कोरोना की इस तेज़ लहर के चपेट में आने से बचने के लिए, लोग माक्स और सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन आपको बता दे सैनिटाइज़र का केवल इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, ज़रूरी है इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाना और सबसे पहले ये जाने की सही सैनिटाइज़र क्या है।

सैनिटाइज़र खरीदते समय पैक पर दी गई जानकारी को ज़रूर पढ़ें और तभी खरीदें जब सैनिटाइज़र में 60-70 प्रतिशत ईथाइल या आइसोप्रोपाइल अल्कोहल हो क्योंकि ये तभी वायरस को मारने में सक्षम होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए वही सैनिटाइज़र इस्तेमाल करने की सलाह दी है जिसमें 60-70 प्रतिशत अल्कोहल हो।

सैनिटाइज़र की आठ-दस बूंद हथेली पर लें और इसे दोनों हाथों की हथेलियों पर फैलाकर हाथों के आगे-पीछे, उंगलियों के बीच में और नाखूनों पर लगाकर अपने हाथों पर मलें, इसे 2-3 सेकंड तक नहीं बल्कि कम से कम 10-12 सेकंड तक अपने हाथों पर अच्छी तरह मलना होगा जब तक ये सूख न जाये।

इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि सैनिटाइज़र लगाते समय आपके हाथ सूखे हुए हों, गीले हाथों पर सैनिटाइज़र बिलकुल न लगाएं,क्योंकि ऐसा होने पर सैनिटाइज़र सही तरीके से काम नहीं करेगा।

Related News