मकडी एक कीड़ा है जो काटने के बाद खून चूसने लगता है। घुन ज्यादातर लकड़ी के बिस्तरों और कुर्सियों की मेज के किनारों पर पाए जाते हैं। टिक काटने पर शरीर पर लाल दाने पड़ जाते हैं और खुजली होने लगती है। ऐसे में अंडे देते हैं और उनकी संख्या बढ़ जाती है।

जिस दिन अंडे दिए जाते हैं उस दिन इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में घर में चल रही परेशानियों से निजात पाना बेहद जरूरी है। अगर आपके घर में भी मकड़ी का जाल है तो आपको भी उसे निकालने में काफी परेशानी होती है। चलिए कोई बात नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जो जाले निकालने में आपकी काफी मदद करेंगे। घुन को हटाने के लिए अपने बिस्तर के गद्दे, चादरें और तकिए के कवर को गर्म पानी से धोएं। ऐसा करने से कीडे मर जाता है।

घरेलू सफाई में बेकिंग सोडा का दूसरा स्थान है। खाने में भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं। बेकिंग सोडा घर में कई कामों में आता है। इसके लिए आप घर की उन जगहों पर बेकिंग सोडा छिड़कें जहां फफूंदी दिखाई दे। एक हफ्ते के बाद इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लें। ऐसा करने से अंदर छिपे मकड़े मर जाएंगे और फिर कभी दिखाई नहीं देंगे। यह मकड़ो को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है।

अगर घर के कोने तंग हैं तो हेयर ड्रायर आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। हेयर ड्रायर की गर्म हवा माइट्स को जल्दी मार देती है। इसके लिए आप घर के कोने में लगे हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें और पिस्सुओं को भगाएं। अगर आपकी अलमारी और बिस्तर बहुत ज्यादा मटमैले हैं तो आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को क्रश करके मैश कर लें। फिर इन पुदीने के पत्तों को घर में हर जगह रख दें। ऐसा करने से कीडे तुरंत भाग जाएगा।

Related News