आजकल हर किसी की आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देते हैं, सिर्फ महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों की भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण व्यस्त दिनचर्या है, जिसमें आपको आराम नहीं मिलता। आंखों के नीचे काले घेरे भी आपकी खूबसूरती को कम करते हैं।

डार्क सर्कल खराब जीवनशैली, अधिक काम, तनाव, अपर्याप्त नींद, लंबे समय तक मोबाइल का उपयोग, एनीमिया, सनबर्न, डिहाइड्रेशन, उम्र बढ़ने, हार्मोनल परिवर्तन या किसी अन्य आनुवंशिक समस्या जैसी समस्याओं का परिणाम हैं। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप अपनी आंखों के नीचे आने वाले इस डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं।

अगर आप डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो स्ट्रेस लेने या केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाय किचन में मौजूद घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं और वो है हल्दी। हल्दी आंखों के आसपास की त्वचा को हाइड्रेट करके डार्क सर्कल्स को दूर करती है। हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डार्क सर्कल्स को दूर करने और त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करते हैं।

एलोवेरा और हल्दी की मदद से आप डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते हैं। आधा चम्मच एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले आंखों के आसपास लगाएं। ध्यान रहे कि यह पेस्ट आंखों के अंदर न जाए। इसे रात भर लगाने के बाद सुबह साफ पानी से धो लें।

हल्दी और दही की मदद से डार्क सर्कल भी दूर होते हैं। 2 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच दही और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं और फिर इस मिश्रण को आंखों के आसपास के काले घेरों पर लगाएं। इस पेस्ट को लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस हल्दी के पेस्ट को रोज रात को सोने से पहले लगाएं।

Related News