पेंशन लाभ किसानों को प्रदान करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना शुरू की गई थी। बता दे की, इसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा गया है। इस योजना के तहत किसानों को 3000 रुपये मासिक पेंशन का लाभ भी दिया जाता है। यदि आप पीएम किसान सम्मान योजना के तहत पात्र हैं तो आपको कुल 42 हजार रुपये सालाना मिलेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी निधि संगठन योजना आदि किसी भी अन्य योजना का लाभ उठाने वाले किसान इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं।

जो लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते

प्रधान मंत्री लागू वद्यगरी मान-धन योजना (पीएम-एलवीएम), सभी संस्थागत भूमि धारक और संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक शामिल हैं। और वर्तमान मंत्री, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, पूर्व और वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष आदि इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं।

कितना निवेश करना है

बता दे की, इस योजना का लाभ उठाने के लिए 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए हर महीने 55 से 200 रुपये का निवेश किया जाता है। जिसमें किसानों को 60 साल बाद पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

आवेदन करने के लिए दस्तावेज

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि आप भी पीएम किसान मानधन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास 18 से 40 साल की उम्र के बीच कुछ दस्तावेज होने चाहिए।

Related News