pc: amarujala

अगर आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं तो हम आज यहां आपको भारत सरकार की एक बेहतरीन योजना से परिचित करा रहे हैं। इस सरकारी योजना में निवेश करके आप न केवल अपना भविष्य बल्कि अपने जीवनसाथी का जीवन भी सुरक्षित कर सकते हैं। आज हम केंद्र सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना अटल पेंशन योजना पर चर्चा करेंगे। अटल पेंशन योजना देशभर में काफी लोकप्रिय है, बड़ी संख्या में लोग इस योजना में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं। इस योजना में निवेश करने के बाद जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलती है। निवेश के लिहाज से भारत सरकार की यह योजना पूरी तरह से सुरक्षित है। आइए विवरण में उतरें।

अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के नागरिक निवेश कर सकते हैं। जिस उम्र में आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं उसके आधार पर निवेश राशि निर्धारित की जाती है।

pc: amarujala

अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको 210 रुपये प्रति माह निवेश करना होगा। जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

यदि पति और पत्नी दोनों इस योजना में निवेश करते हैं, तो 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर दोनों को प्रति माह 10,000 रुपये की संयुक्त पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना में खाता खोलना एक सीधी प्रक्रिया है। आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News