राष्ट्रिय केंद्र सरकार अपने देश के कमजोर और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है, जिनका उद्देश्य इन लोगो की मदद और जीवन उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं अटल पेंशनस योजना जिसमें लोगो को रिटायरमेंट के बाद पेंशन प्राप्त होती हैं, आइए जानते है इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

अटल पेंशन योजना (APY) में संभावित वृद्धि:

इस बात की काफी उम्मीद है कि सरकार अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन सीमा में पर्याप्त वृद्धि का प्रस्ताव कर सकती है। वर्तमान में, उपलब्ध अधिकतम पेंशन 5,000 रुपये है, लेकिन रिपोर्ट बताती है कि इसे संभावित रूप से दोगुना करके 10,000 रुपये किया जा सकता है।

अंतरिम बजट से पहले, पेंशन राशि में वृद्धि की उम्मीदें थीं। पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अध्यक्ष दीपक मोहंती ने पहले गारंटीकृत पेंशन राशि बढ़ाने की वकालत की थी।

Google

कर लाभ:

2015 में शुरू की गई अटल पेंशन योजना 5,000 रुपये तक की पेंशन प्रदान करती है। यह 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी भारतीयों के लिए उपलब्ध है। गारंटीकृत पेंशन प्रदान करने के अलावा, यह योजना आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ भी प्रदान करती है, जिससे 1.5 लाख रुपये तक की कर बचत होती है।

Google

बढ़ती लोकप्रियता: इस योजना की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, 20 जून तक 6.62 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं और 5.3 करोड़ सक्रिय योगदानकर्ता हैं।

Related News