ब्लैकहेड्स से निपटना एक लगातार चुनौती हो सकती है, त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए अक्सर नाजुक उपचार की आवश्यकता होती है। असंख्य व्यावसायिक समाधान उपलब्ध होने के बावजूद, कुछ ब्लैकहेड्स हमारे छिद्रों में ही फंसे रहते हैं। निष्कर्षण की प्रक्रिया में कभी-कभी घाव और सूजन हो जाती है, जिससे निराशा बढ़ जाती है। हालाँकि, ऐसे सरल उपाय हैं जो इस समस्या का प्रभावी ढंग से समाधान कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो इस समस्या से निपटारा कर सकते हैं-

Google

दही और ओट्स स्क्रब:

ओट्स पाउडर के साथ एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं, इस मिश्रण को चेहरे के ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर धीरे से रगड़ें। यह त्वचा को प्रभावी ढंग से एक्सफोलिएट करता है।

एलोवेरा और चीनी का स्क्रब:

Google

एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच चीनी मिलाएं और चेहरे पर अच्छी तरह स्क्रब करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए थोड़ी देर के लिए चेहरे को भाप दें और तौलिए से पोंछ लें।

शहद और बादाम पाउडर एक्सफोलिएशन:

एक चम्मच शहद को पिसे हुए बादाम के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं, गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे लगा रहने दें। इसके बाद, ब्लैकहैड हटाने वाले उपकरण का उपयोग करें।

Google

सूजी और दही का स्क्रब:

एक चम्मच सूजी को दही में मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। ब्लैकहैड हटाने की सुविधा के लिए गर्म तौलिये से उपचार करें।

दूध साफ़ करने की दिनचर्या:

दूध एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। व्यापक लाभ के लिए अपने चेहरे को नियमित रूप से दूध से साफ करें, इसके बाद थोड़ी देर के लिए चेहरे को भाप दें और फेस पैक लगाएं।

Related News