हल्दी के कई औषधीय गुण है और ये भारत में हर घर में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। लेकिन ये आपको अपने स्किन रूटीन में भी शामिल करनी चाहिए। हल्दी से आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. ये एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होते हैं। ये हाइपरपिगमेंटेशन, दाग धब्बे आदि को दूर कर सकती है। ये चेहरे के दाग धब्बों से भी आपको छुटकारा दिला सकती है। तो आइए जानते हैं हल्दी के फेस पैक के बारे में।


बेसन और हल्दी फेस पैक – बेसन एक्सफोलिएंट की तरह काम करता है और नींबू अधिक तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसकी मदद से मुहांसों से आपको छुटकारा मिल सकता है। आपको ½ चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच बेसन, ½ चम्मच हल्दी और पानी/दूध की जरूरत पड़ेगी। इन्हे अच्छे से मिक्स करें जब तक कि ये स्मूथ पेस्ट ना बन जाए। इसे लगभग 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर धो लें।

शहद और हल्दी फेस पैक – शहद स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच शहद, ¼ चम्मच हल्दी और 2 चम्मच दही लेना है और इन्हे अच्छे से मिक्स करें जब तक कि ये स्मूथ पेस्ट ना बन जाए। इसे 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और धो लें।

नारियल का दूध और हल्दी फेस पैक – 2 चम्मच चने के आटे में 1 चम्मच खीरे का रस और 1/2 चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। इन्हे अच्छे से मिक्स करें जब तक कि ये स्मूथ पेस्ट ना बन जाए।से 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और धो लें।

Related News