बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए आपको हमेशा घरेलू उपाय करने चाहिए. जिससे आपके बाल हमेशा के लिए अच्छे बने रहें। बाजार से लाए गए महंगे शैंपू बालों को कुछ देर के लिए ही चमकदार बनाए रखते हैं। हालांकि इसके बाद आपके बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। अगर आप इस वजह से अपने बालों को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आपको इसे हमेशा घर पर ही करना चाहिए।

करी और मेथी आपके बालों के लिए बहुत अच्छी होती है। इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। करी पत्ते और मेथी का हेयर मास्क बनाने के लिए मुट्ठी भर मेथी को रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह इन्हें बारीक काट लें। एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर ताजी करी डालें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे बाहर निकालें और दोनों पेस्ट को मिला लें।

इस होममेड मेथी हेयर मास्क को स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें। इसके अलावा इसे बालों में लगाएं। एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। इस होममेड मेथी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है। एक पैन में 2 कप नारियल का तेल गरम करें और उसमें 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स डालें। ढककर धीमी आंच पर कुछ देर पकाएं। सावधान रहें कि इसे जलाएं नहीं।

आंच से उतारें और कॉफी बीन्स को अलग करने के लिए तेल को छान लें। कांच की बोतल में भर लें। फ्रिज में रख दें। बालों के लिए हेयर मास्क के रूप में आपको यही उपयोग करना चाहिए। एक चम्मच कॉफी पाउडर लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। एक पेस्ट बनाएं और इस कॉफी हेयर मास्क को बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं। इसे माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले 30-40 मिनट तक रखें। आप इस कॉफी हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार बालों में लगा सकते हैं।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News