गणेश उत्सव के समाप्त होने पर यह दुख और खुशी दोनों की गति है, हम पहले के लिए भगवान गणेश का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। हम सभी अनंत चतुर्दशी के लिए तैयार हैं, भाद्रपद महीने का चौदहवाँ दिन है कि दस दिन तक चलने वाले उत्सव समाप्त हो जाते हैं, और उस दिन को चतुर्दशी कहा जाता है। जब गणेशोत्सव समाप्त होता है, तो यह भगवान विष्णु की पूजा का दिन होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गणेश चतुर्दशी के शुभ अवसर पर, हम एक दीया और अगरबत्ती जलाकर आरती करते हैं। उसके बाद, भक्त गणेश मूर्ति को फूल, मोदक, हल्दी-कुमकुम, रोली, पान आदि चढ़ाते हैं और फिर इसे विसर्जन के लिए ले जाते हैं। बप्पा को अगले साल फिर से अपने घर लौटने का निमंत्रण दिया। चतुर्थी 31 अगस्त को थी और शुक्रवार को समाप्त होगी। अनंत चतुर्थी के लिए प्रसाद बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि भगवान गणेश को पौराणिक पुस्तकों के अनुसार भोजन पसंद है। यहाँ मिल्क केक सह कलाकंद बनाने की एक त्वरित रेसिपी है।

सामग्री

1. दूध 10 कप

2. फिटकरी

3. फिटकरी 1/8 छोटा चम्मच

4. चीनी 150 ग्राम

5. घी 2 बड़े चम्मच

चरण दर चरण प्रक्रिया

पहला कदम, एक बड़ी मोटी तले वाली नॉन-स्टिक कड़ाही में दूध को तेज आंच पर उबालने के लिए रखें।

बता दे की, फिटकरी और चीनी डालें, और लगातार चलाते हुए, लगभग डेढ़ घंटे तक या दूध के दानेदार होने और गाढ़ा होने तक पकाते रहें।

घी और तरल ग्लूकोज़ डालें; अच्छी तरह मिलाएँ और तब तक पकाते रहें जब तक मिश्रण कढ़ाई के किनारे छोड़ने न लगे।

मिश्रण को साढ़े सात इंच के गोल और ढाई इंच के गहरे घी से चुपड़ी हुई थाली में निकाल लें और ढक दें। चार से पांच घंटे के लिए अलग रख दें।

इस बार यह पकती रहेगी और बीच की परत हल्की भूरी हो जाएगी।

मिल्क केक को सर्विंग डिश पर निकालें, चौकोर टुकड़ों में काट लें और परोसें।

Related News