मौसम कार्यालय ने कहा है कि चक्रवात अम्फान, जो रात भर में एक अत्यंत भयंकर तूफान में बदल गया है और अगले 12 घंटों में "सुपर चक्रवात" के और तेज होने की संभावना है। दो राज्यों- बंगाल और ओडिशा - को तूफान के बारे में सतर्क कर दिया गया है, जिससे बुधवार को बंगाल में एक भूस्खलन होने की उम्मीद है।

"अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान '' अम्फान ', पश्चिम-मध्य और बंगाल की दक्षिणी खाड़ी के निकटवर्ती भागों में 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ आगे बढ़ रहा है और इसके और भी अधिक शक्तिशाली होने की संभावना है। ये एक सुपर साइक्लोनिक तूफान का रूप ले सकता है। भूस्खलन एक ऐसे समय में हो सकता है जब देश पहले से कोरोनोवायरस से लड़ रहा है, जिसने भारत में 96,000 से अधिक लोगों को प्रभावित किया है, 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

अगर बाहर आ जाए भारत के इन मंदिरों का पैसा तो कई साल तक फ्री में खाना खा सकते हैं मजदूर!

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तैयारियों की समीक्षा के लिए आज शाम 4 बजे एक बैठक करेंगे । राज्य के अधिकारियों के अनुसार, ओडिशा के 1 मिलियन से अधिक लोगों को निकालने के लिए तैयार है। बारह तटीय जिले - गंजम, गजपति, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर, कटक, खुर्दा और नयागढ़ - नज़दीकी निगरानी में हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित सड़क संचार, पेयजल आपूर्ति, बिजली, बुनियादी ढांचे और बिजली आपूर्ति के लिए अस्पतालों की जल्द बहाली के साथ सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने की योजना तैयार करें। राज्य ने एक शून्य हताहत लक्ष्य निर्धारित किया है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, श्री पटनायक ने कहा, "हमेशा की तरह, जीवन को बचाना हमारी प्राथमिकता है। हमें हर कीमती मानव जीवन को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहिए।"

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की सत्रह टीमें ओडिशा और बंगाल में ड्यूटी पर हैं। बंगाल के छह जिलों में सात टीमों को तैनात किया गया है और 10 टीमें ओडिशा में ड्यूटी पर हैं। प्रत्येक टीम में 45 सदस्य हैं।

लॉकडाउन 4 में बने 5 ज़ोन, जानें क्या है कन्टेनमेंट जोन और बफर जोन

ओडिशा के उत्तरी हिस्से चक्रवात के कारण अधिक प्रभावित होने की संभावना है, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र को समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा कहा गया था।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे बुधवार तक पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के साथ-साथ बंगाल की उत्तरी खाड़ी में न जाएं।

मौसम विभाग ने कहा है कि तटीय इलाकों में रहने वालों को भारी बारिश और तेज़-तेज़ हवाओं के कारण नुकसान उठना पड़ेगा। उच्च-वेग वाली हवाओं से घरों, फसलों, बागानों और बागों और बिजली के बुनियादी ढांचे को नुकसान हो सकता है, आईएमडी ने कहा है कि रेल यातायात प्रभावित हो सकता है। केवल विशेष ट्रेनों को लॉकडाउन के तहत चलने की अनुमति है।

पश्चिम बंगाल के गृह सचिव अलपन बंदोपाध्याय ने कहा कि स्थिति से निपटने के लिए पूरा राज्य तंत्र तैयार है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन टीमों को बचाव और राहत कार्यों के लिए तटीय क्षेत्रों और अन्य स्थानों पर चक्रवात आश्रयों में भेजा गया, जहां COVID-19 महामारी के कारण सामाजिक सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

शनिवार को राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा से मुलाकात कर जान-माल के नुकसान को कम करने के लिए तैयारियों की समीक्षा की।

पिछले साल, ओडिशा को साइक्लोन फानी से निपटने के लिए प्रशंसा की गई (जो कि Foni के रूप में स्पष्ट है) और जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करता है। राज्य ने 13 जिलों में 11 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षा के लिए स्थानांतरित किया था।

Related News