हम सभी अक्सर बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं। आज के समय में जीवनशैली, प्रदूषण और केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोड्कट का इस्तेमाल करने से बाल टूटने लगते हैं। इस समस्या को आप आंवला के माध्यम से दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आंवला आपके बालों को पोषण देता है और कैसे आप बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं।

हेयर मास्क तैयार करने के लिए आंवला पाउडर को कई साधारण सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है। आइए जानते हैं तरीका।

आंवला, रीठा, शिकाकाई तैयार करें
इन तीनों सामग्रियों का मिश्रण बालों को पोषण देता है। आप इन सामग्रियों के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला सकते है। इसके बाद इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें फिर इन्हे धो लें।

आंवला पाउडर और दही हेयर मास्क
दही आपके बालों को पोषण देने का काम करता है। ये ड्राई स्कैल्प और बालों से लड़ने में मदद करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आंवला पाउडर और दही को मिला सकते हैं। इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें और फिर धो लें।

आंवला पाउडर और मेथी दाना
मेथी के बीज बालों के झड़ने को नियंत्रितकरते हैं और बालों को मजबूती भी देते हैं। कुछ मेथी दानों को रात भर भिगो दें। इन बीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इनमे पानी डाल लें। इस पेस्ट में आंवला पाउडर मिलाएं। इसमें पानी डाल लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर रख कर धो लें।

Related News