आज देश भर में पेट्रोल और डीजल के नए दाम क्या होंगे, इसकी घोषणा कर दी गई है। शुक्रवार 28 जनवरी मतलब आज देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं और इनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसके साथ ही भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर करने में 86 दिन हो गए हैं। देश में 86 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम न तो बढ़े हैं और न ही घटे हैं. इंटरनेशनल मार्किट में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 28 जनवरी को भी कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखने को मिल रही है और यह 90 डॉलर के बेहद करीब आ गई है.

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है क्योंकि कच्चे तेल का इस्तेमाल सिर्फ पेट्रोल और डीजल बनाने में ही नहीं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों को बनाने में भी किया जाता है. यदि कच्चे तेल की कीमत बढ़ेगी तो न सिर्फ पेट्रोल-डीजल के दाम बल्कि कई अन्य चीजें बनाने की लागत भी बढ़ेगी. असर किसी भी देश की आम जनता पर पड़ेगा। भारत की आम जनता के लिए इस समय राहत की बात है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद हमारे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं.

Oilprice.com अनुसार शुक्रवार मतलब 28 जनवरी को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का रुख दर्ज किया जा रहा है. शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 0.51 फीसदी बढ़कर 87.05 डॉलर पर पहुंच गया. गुरुवार को इसकी कीमत 86.77 डॉलर और बुधवार को 85.32 डॉलर थी. वहीं दूसरी ओर ब्रेंट क्रूड की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का भाव 0.39 फीसदी बढ़कर 89.69 डॉलर पर पहुंच गया. जबकि गुरुवार को इसकी कीमत 89.35 डॉलर और बुधवार को 88.08 डॉलर थी.

Related News