ग्रीक और हिंदू पौराणिक कथाएं दुनिया में सबसे पुरानी पौराणिक कथाएं हैं और वे कुछ समानताएं भी साझा करती हैं। हालाँकि आप सोच सकते हैं कि उनके पास कोई संबंध या लिंक नहीं है, लेकिन उनमें कुछ समानताएँ हैं जो आपको चौंका सकती हैं।

तो आइए जानते हैं ग्रीक और हिंदू पौराणिक कथाओं के बीच समानता के बारे में
1. ज़ीउस और इंद्र

दोनों ने एक ही तरह के चरित्र को साझा किया और दोनों ही देवताओं के राजा हैं। यहां तक कि उनके पास एक ही तरह का हथियार था और ज़ीउस माउंट मेरु में माउंट ओलिंप और इंद्र में रुके थे।

2. अकिलीज़ और कर्ण

वे दोनों डेमिगोड थे और विभिन्न समानताएं साझा करते थे जैसे कि उन दोनों के पास एक ही तरह का कवच था, जो उन्हें अभेद्य बनाता था क्योंकि वे अभेद्य थे और दोनों कुशल योद्धा थे। जैसे कर्ण की मृत्यु ने कहीं महाभारत को समाप्त कर दिया था, वैसे ही अकिलस मृत्यु ने भी युद्ध का अंत कर दिया था।

3. पाताल और यमराज

वे दोनों भूमिगत के देवता के रूप में जाने जाते हैं और दोनों ही दुष्ट नहीं हैं (जैसा माना जाता है) और वे दोनों कहते हैं कि जो अपने गुणों के आधार पर नरक या स्वर्ग जाना चाहिए।

4. हार्मेस और नारद

ये दोनों सबसे शक्तिशाली देवताओं के पुत्र हैं और इन दोनों पात्रों ने पौराणिक कथाओं में एक दूत के रूप में काम किया। वे दोनों चालाक और होशियार थे और जानते थे कि लोगों को कैसे बरगलाया जाए और उनकी बातों से उन्हें भ्रमित किया जाए।

5. एथेना और सरस्वती

दोनों को ज्ञान और सीखने की देवी और उनके संबंधित पौराणिक कथाओं में संस्कृति और ज्ञान की देवी के रूप में जाना जाता था।

6. पोसाइडन और वरुण

वे दोनों जलीय जीवों के रक्षक हैं और दोनों ही समुद्र के देवता हैं।

Related News