मिनरल ऑयल और वैक्स से बनी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल हम सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए जितना करते हैं, उससे ज्यादा इसके अलावा इसके और भी कई उपयोग हैं। जैसे, इसे छोटे बच्चों में डायपर रैशेज पर लगाया जाता है। यदि उंगली की अंगूठी तंग है, तो इसे बाहर निकालने के लिए संलग्न किया जाता है, यदि दरवाजा तंग है, तो इसे आसानी से खोलने के लिए, कंटेनर का ढक्कन

अगर यह टाइट होता है, तो इसे चिकना करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे ही कई काम हैं, तो चलिए इसके बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

नाखूनों को फिर से हाइड्रेट करने के लिए

हाथों या पैरों के नाखूनों के आसपास की मृत त्वचा अक्सर होती है। इन मृत त्वचा को हटाने के लिए मैनीक्योर और पेडीक्योर करना पड़ता है। बेशक, हमारे पास इसे हर महीने करने का समय नहीं है, इसलिए एक बार जब आप मैनीक्योर और पेडीक्योर करवा लें, तो नहाने के बाद हर दिन पेट्रोलियम जेली लगाएं ताकि नाखूनों के आसपास की त्वचा जल्दी न मरे। ऐसा करने से नाखून के आसपास की त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। नेल पॉलिश से पहले ही नाखूनों पर पेट्रोलियम जेली लगाने से वे पीले नहीं होंगे।

आंखों का मेकअप हटाने के लिए

आंखों से मेकअप हटाने के लिए साधारण फेसवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्लींजिंग मिल्क का ही इस्तेमाल करें, अगर नहीं तो आंखों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं और कुछ बार थपथपाएं, फिर रुई से पोंछ लें। इस उपाय को आजमाने से आंखों का मेकअप आसानी से हट जाएगा। मेकअप हटाने के बाद आप फेसवॉश से अपना चेहरा धो सकती हैं।

हज्जाम की दुकान के दाग से बचें

बालों के रंग के दाग माथे पर तब पड़ते हैं जब आप घर पर अपने बालों को कलर कर रहे होते हैं या जब आप किसी के द्वारा करवाते हैं।इस दाग को रोकने के लिए सबसे पहले माथे पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। माथे पर लगाने के बाद बालों को रंगने से त्वचा पर निशान नहीं रहेंगे।

शेविंग के समय

शरीर के किसी भी हिस्से को रेजर से शेव करने से पहले थोड़ी पेट्रोलियम जेली लगाएं। इस उपाय को आजमाने से रेजर लगने का डर खत्म हो जाएगा, त्वचा रूखी नहीं होगी और आसानी से शेव हो जाएगी। शेविंग के बाद, उस क्षेत्र को साबुन से साफ करें और त्वचा पर रैशेज को रोकने के लिए पेट्रोलियम जेली को वापस वहीं लगाएं।

टैटू बनवाने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाने की भी सलाह दी जाती है। टैटू गुदवाने के बाद लगभग पंद्रह दिनों तक पेट्रोलियम जेली को रोजाना पांच से सात बार लगाना चाहिए। टैटू लगाने से टैटू हमेशा के लिए काला हो जाएगा जब तक कि त्वचा छिल न जाए।

Related News