त्वचा की देखभाल हर मौसम में की जानी चाहिए, लेकिन सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। जिसके कारण सर्दियों में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार की तैलीय, सूखी, मिश्रित और सामान्य त्वचा को अलग देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए आज हम आपको वो उपाय बताएंगे जो हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है।


सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रात को 2 बादाम भिगोकर रखें और सुबह पीसी लें। फिर इसमें थोड़ा ठंडा दूध, शहद और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रखें और फिर फेस वॉश करें। इससे आपकी त्वचा बहुत मुलायम और चमकदार हो जाएगी। पिंपल्स दूर होंगे और रंग भी साफ होगा।



नींबू चेहरे और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है। डैंड्रफ से बालों तक चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को नींबू की मदद से हटाया जा सकता है। इसके साइट्रिक एसिड और ब्लीचिंग गुण त्वचा के तेल को हटाकर आपकी त्वचा में सुधार करते हैं। इसलिए सर्दियों में नींबू में शहद और ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए इसे लगाएं।

बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से अपना मुंह न धोएं। केवल गर्म पानी का उपयोग करें। ठंड से बचने के लिए हम अपने चेहरे को गर्म पानी से धोते हैं जिससे चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तेल भी कम हो जाते हैं। ठंड के मौसम में हम पानी कम पीते हैं। 10 से 12 गिलास पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रहती है, बावजूद इसके प्यास नहीं लगती है।सर्दियों के लिए सबसे अच्छा उपाय क्रीम है। इसके लिए मलाई में एक चुटकी हल्दी और शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फेस वॉश करें। इससे चेहरा बहुत मुलायम और गोरा हो जाएगा। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करें।

Related News