कल यानी 1 सितंबर से 7 नए नियम लागू होने जा रहे हैं और उनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ रहा है. एलपीजी सिलेंडर की कीमत महीने की पहली तारीख को तय की जाएगी। यमुना एक्सप्रेस-वे पर कल से टोल महंगा हो जाएगा। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में सर्किल रेट भी बढ़ने वाला है। अगर किसान अपना जरूरी काम पूरा करना चाहते हैं तो आज ही कर लें।

1. पिछले कई महीनों से कई बैंक ग्राहकों को अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) प्राप्त करने के लिए अलर्ट भी जारी किया गया है। केवाईसी करने से ग्राहकों का बैंक खाता सक्रिय रहेगा और फंड ट्रांसफर जैसे कई काम आसानी से कर सकेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने को कह रहा है। बैंक ने ट्वीट के जरिए कहा कि सभी ग्राहक 31 अगस्त 2022 तक केवाईसी करा लें.

2. एलपीजी की कीमतें: एलपीजी की कीमतें 1 सितंबर को तय की जाएंगी। इस बार कीमत बढ़ या गिर सकती है। कल सिलेंडर के दाम तय होने जा रहे हैं।

3. पीएम किसान: किसानों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त 2022 है। किसानों के पास एक दिन बचा है जब वे अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं। अगर कल तक ई-केवाईसी नहीं हुआ तो किसानों के लिए 12वीं किस्त फंसने वाली है।

4. बढ़ेगा टोल का बोझ: अगर आप दिल्ली आने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको ज्यादा टोल टैक्स देना होगा. अब कार जैसे छोटे वाहनों पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा देने होंगे। वहीं, ट्रकों जैसे बड़े वाणिज्यिक वाहनों के लिए 52 पैसे प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा।

5. अब बीमा एजेंट को मिलेगा इतना कमीशन: IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है. अब बीमा एजेंट को 30 से 35 फीसदी की जगह 20 फीसदी ही कमीशन मिलने जा रहा है. इससे लोगों का प्रीमियम भी कम होगा और उन्हें राहत मिलने वाली है.

6. महंगी होने वाली हैं सभी कारें: अगर आप भी ऑडी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह महंगी होने वाली है। ऑडी कारों की कीमत में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी और यह नई कीमत 20 सितंबर 2022 से लागू की जाएगी।

7. गाजियाबाद में बढ़ेगा सर्किल रेट: अगर आप गाजियाबाद में प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह अपडेट आपके लिए है. गाजियाबाद में सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने जा रही है. यह वृद्धि 1 सितंबर 2022 से लागू होने जा रही है।

Related News