भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने नोट और सिक्के बेचने को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसको लेकर आरबीआई ने कहा कि कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पुराने सिक्कों और नोट्स की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसी के तहत आरबीआई ने अलर्ट जारी किया है।

RBI ने ट्वीट कर लोगों को किया आगाह
रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट जारी कर कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे है।”

रिजर्व बैंक ने कहा कि आरबीआई ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और किसी तरह के ट्रांजेक्शन के लिए आपसे शुल्क नहीं लेगा। बैंक ने कहा है कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह का कोई प्राधिकार नहीं दिया है।


भारतीय रिजर्व बैंक इकभी किसी से इस तरह के शुल्क या कमीशन मांगता है।भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है। इसलिए आपको इस तरह के धोखाधड़ी वाले सौदों से बचना चाहिए।


Related News