इस बार ईद पर कुछ ऐसा बनाइए की मज़ा आ जाएं। अगर रबड़ी वाली खीर हो तो की हो तो क्‍या कहने. हर कोई इसे खाना चाहेगा. वैसे तो इसे चावल से ही बनाया जाता है, लेकिन इसे बनाने का तरीका बहुत ही अलग है. आप इस रमजान में इसे बनाकर खाने का जायका बढ़ा सकते हैं. आईये जानते हैं इसकी रेसिपी -

रबड़ी खीर बनाने के लिए सामग्री
रबड़ी- 250 ग्राम
चावल- 50 ग्राम
चीनी- 200 ग्राम
इलायची पाउडर- आधा चम्मच
किशमिश- थोड़ी सी
बादाम- 5
काजू- 7
दूध- 1 लीटर



रबड़ी खीर बनाने की विधि
चावल को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें. इसके बाद पानी हटाकर चावलों को दरदरा पीस लें. दूध को एक बड़े पैन में डाल कर उबालने के लिए रख दें. दूध में उबाल आने पर पिसे चावल उसमें डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए मिला लें. अब दूध को हर 1-2 मिनट चलाते रहें और गैस की आंच को मीडियम ही रखें. काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें. जब चावल पक जाएं, दूध और चावल मिल कर एक हो जाएं तब कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दें. चावल और मेवे सभी मुलायम हो जाने पर और खीर गाढ़ी हो जाने पर गैस बंद कर दें.

अब खीर में चीनी डाल दें और इलाइची पाउडर भी मिक्स कर लें. खीर को 2 से 3 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि चीनी घुल जाए. थोड़ी देर बाद ढक्कन खोलकर खीर को अच्छी तरह से एक बार फिर चला लें. खीर को थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें रबड़ी डाल कर मिला लें. खीर बनकर तैयार है.

Related News