अकबर जोधा बाई से काफी ज्यादा प्रेम करते थे। वो एक राजकुमारी थी जो मुगल बादशाह जलाल उद्दीन मोहम्मद अकबर से विवाह के पश्चात मल्लिका-ऐ-हिन्दुस्तान बनी। वे जयपुर की राजपूत आमेर रियासत के राजा भारमल की सबसे बड़ी बेटी थी। इतिहासकार का कहना है कि जोधा अकबर की सबसे खूबसूरत पत्नी थी, जिनके सुंदरता के चर्चे आज भी है।

साथ ही जोधाबाई ही वो रानी थी जिसने अकबर के वंश को आगे बढ़ाया था। किन्तु इतिहास में जोधा की मौत के संबध में अधिक सबूत नही मिलते है। अनेक इतिहासकार कहते है कि जोधा की मौत किसी रोग की वजह से हुई थी। जोधा अपने बड़े बेटे सलीम के बुरे अत्याचारों से काफी दुःखी हो गई थी।


साथ ही जोधाबाई ही वो रानी थी जिसने अकबर के वंश को आगे बढ़ाया था। किन्तु इतिहास में जोधा की मौत के संबध में अधिक सबूत नही मिलते है। अनेक इतिहासकार कहते है कि जोधा की मौत किसी रोग की वजह से हुई थी। बता दें, जोधा अपने बड़े बेटे सलीम के कुकर्मों से बहुत परेशान हो गयी थी।

जब सलीम ने अकबर से बगावत कर दी थी, तो जोधा इससे सदमे में चली गई एवं वो बीमार रहने लगी थी। इससे उसे दिल दौरा पड़ा एवं उनकी मौत 19 May 1623 में आगरा में ही हो गई। तत्पश्चात सलीम ने जोधा के शव को अकबर की कब्र के नजदीक दफन कर दिया था। इतिहासकार बताते है कि जोधा सलीम से काफी प्रेम करती थी।

loading...

Related News