हर किसी को उन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो उन्हें चाहिए। शारीरिक गतिविधि और आदतें उम्र के साथ बदलती हैं, और प्रतिरक्षा प्रणाली, मांसपेशियां और चयापचय कमजोर होने लगती हैं। यदि आप 50 या उसके आसपास हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपको अपने आहार में क्या जोड़ना चाहिए। यहाँ सभी चीजें दिखाई गई हैं। आपको अपने आहार में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करना होगा।

जो घर पर आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। आंवला, संतरा और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होते हैं, केले मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं और पालक आयरन से भरपूर होता है। आपको अपने आहार में मग, छोले और सोयाबीन स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए। ब्राउन राइस, बाजरा, दाल और गेहूं को आहार में शामिल करना चाहिए। ये सभी अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर कार्य करने में मदद करते हैं।

दूध, दही, मट्ठा, सोयामिल्क को अपने आहार में शामिल करना होगा, जो कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक और विटामिन डी से भरपूर होता है। इस उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे फ्रैक्चर हो सकते हैं। सूखे मेवे और नट्स को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह पोषण के साथ-साथ मनोभ्रंश और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करेगा।

आप अपने आहार में जैतून का तेल, एवोकैडो और वसायुक्त मछली भी शामिल कर सकते हैं। अंडे को अपने आहार में शामिल करना होगा। इसमें प्रोटीन, विटामिन डी और कूलिंग की अधिकतम मात्रा होती है। अंडे विटामिन बी 12 का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। जिससे आपकी याददाश्त बढ़ती है।

Related News