आम और गुठली के भी भाव! यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। कुछ ऐसी ही कहावत आलू और उसके छिलकों पर भी फिट बैठती है। आलू खाने में स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलके भी गुणों के मामले में किसी से कम नहीं हैं। आइए जानते हैं आलू के छिलके के फायदे- आलू में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अगर आंखों के नीचे काले घेरे बन गए हैं या धूप के संपर्क में आने से त्वचा टैन हो गई है तो आलू के छिलके को पीसकर उसका रस निकालकर चेहरे पर लगाते रहें। कालापन दूर होगा। एनीमिया या आयरन की कमी में आलू के छिलके को अन्य सब्जियों के साथ खाने से बहुत फायदा होता है। आलू के छिलके में अच्छी मात्रा में आयरन होता है, जो एनीमिया के खतरे को कम करता है।आलू के छिलके विटामिन बी3 से भरपूर होते हैं।

विटामिन बी3 ताकत देने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद नैसीन कार्बोस को एनर्जी में बदलता है। फाइबर से भरपूर हमारे आहार में कुछ मात्रा में फाइबर होना चाहिए। आलू जहां फाइबर से भरपूर होता है वहीं इसके छिलके में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। यह पाचन तंत्र को भी बूस्ट करने का काम करता है।

Potato Peels Beauty and Health Uses by Expert

आलू के छिलके कैल्शियम और विटामिन कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं। यह हड्डियों को मजबूत करता है और विटामिन बी शरीर को ताकत देता है। आप जब भी आलू का छिलका बनाएं तो कोशिश करें। या फिर इसे नाश्ते की तरह बनाएं। अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो एक कटोरी आलू के छिलके को आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब एक से दो चम्मच पानी रह जाए तो इसे अपने बालों पर लगाएं। ऐसा बार-बार करने से आपके बाल भूरे हो जाएंगे।

Related News