राज्य में अभी तक कोरोना का खतरा टला नहीं है. मुंबई में भी मरीज मिल रहे हैं और विशेषज्ञों ने तीसरी लहर की चेतावनी दी है। इस बीच, मुंबई नगर निगम द्वारा संभावित तीसरी लहर के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन अब डेंगू और मलेरिया का संकट है। मुंबई में एक बार फिर मलेरिया की तस्वीर सामने आई है.

मुंबई में पिछले 12 दिनों में मलेरिया के 210 मामले सामने आए हैं। अब तक 85 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। इस बीच, मुंबई में मलेरिया और डेंगू के अलावा लेप्टोस्पायरोसिस, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, पीलिया और स्वाइन फ्लू भी सामने आया है।

मुंबई नगर निगम जहां कोरोना के खिलाफ कदम उठा रहा है, वहीं जुलाई से डेंगू, मलेरिया और बरसात के मौसम में होने वाली अन्य बीमारियों में इजाफा हो रहा है. सौभाग्य से, सितंबर में अब तक बारिश से संबंधित बीमारियों के कारण किसी भी मौत की सूचना नहीं मिली है।

जनवरी 2021 से अब तक मुंबई में 305 डेंगू के मरीज पाए गए हैं। इस महीने इसमें 85 मरीज हैं। मुंबई नगर निगम की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तुलना में मुंबई में डेंगू के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है. पिछले साल मुंबई में डेंगू के 129 मरीज मिले थे।

सितंबर में मुंबई में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले हैं। 1 सितंबर से 12 सितंबर के बीच 85 डेंगू मरीजों का पता चला है। पिछले महीने यह संख्या बढ़कर 144 हो गई थी

Related News