त्योहारों का मौसम नवरात्रि से शुरू हो गया है और अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आवश्यक सुझावों का पालन करें, इस समय घर पर रहने से आपको अपनी त्वचा की देखभाल करने का समय मिल सकता है। आपको बता दें, घर में खाना बनाने में मौजूद दही आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। दही का सेवन न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखता है। आप घर बैठे दही की मदद से फेशियल आसानी से कर सकते हैं। चेहरे पर फेशियल करने का पहला चरण क्लींजिंग है। उसके लिए आपको अपना काला दही लेना होगा। आप दही को सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और रगड़ें। 2 मिनट के लिए दही की मालिश करने के बाद थोड़ी देर के लिए चेहरे पर छोड़ दें। इससे चेहरे पर लैक्टिक एसिड का प्रभाव पड़ेगा और आपकी त्वचा को भी लाभ होगा।

अब चेहरे पर स्क्रब करने की बारी है और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप क्रश की हुई कॉफी से चेहरे की मालिश करें। आपको दही में कुचली हुई कॉफी मिलानी है। इससे आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा। चेहरे को स्क्रब करने के लिए आपको एक चम्मच दही, 1 चम्मच कॉफी और 1 चम्मच शहद मिलाना होगा। कॉफी एक बहुत अच्छी त्वचा एक्सफोलिएटर है। इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और अच्छी तरह से मालिश करें।

फिर एक चेहरे की मालिश की जरूरत है। इस जेल को बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच गाढ़ा दही लें। इसमें कुछ बूंदें नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस मसाज क्रीम से अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरा धीरे से साफ हो जाएगा। साथ ही त्वचा का रंग भी प्रभावित होगा। अगर चेहरे पर टैनिंग हो रही है तो भी वह चली जाएगी।

चेहरे का अंतिम चरण फेस पैक लगाना है और दही की मदद से बहुत अच्छा फेस पैक भी बनाया जा सकता है। इसके लिए दही में 2 चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। फिर 1 चम्मच चना आटा और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। इससे आपका फेशियल पूरा हो जाएगा।

Related News