अदरक एक ऐसा घटक है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर खाने-पीने के उत्पादों में किया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण आयुर्वेद में इसके सेवन की विशेष रूप से सलाह दी गई है। लोग अदरक को चाय में मिलाकर भी पीते हैं जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। हालांकि आप अदरक के अचार से भी खुद को हेल्दी बना सकते हैं। भारत में ज्यादातर लोग आम के अचार का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक का अचार सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है?

न्यूट्रीनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में इंस्टा पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि अदरक का अचार सेहतमंद रहने में मददगार होता है। हम आपको लवनीत की पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि अदरक के अचार के क्या फायदे हैं और आपको इसे अपने आहार का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए। लवनीत लिखती हैं कि यह राष्ट्रीय पोषण सप्ताह है और इस मौके पर आपको अदरक का सेवन करना चाहिए। आप अदरक का अचार बनाकर खा सकते हैं, जो स्वादिष्ट भी है और सेहतमंद भी. लवनीत ने अपने पोस्ट में अचार अदरक के कई फायदों का भी जिक्र किया है. जानिए इन फायदों के बारे में।

लवनीत का कहना है कि अगर आप खराब कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो आपको अदरक के अचार का सेवन करना चाहिए। अदरक के अर्क में मौजूद एंटी-एपिडेमिक कोलेस्ट्रॉल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर आपको स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाएगा। अदरक के अचार में उच्च प्रोबायोटिक सामग्री होती है। इसका पीएच स्तर कम होता है, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के लिए अच्छा माना जाता है। अदरक के अचार की खासियत यह है कि यह गट माइक्रोबायोटा को बढ़ावा देता है।

Related News