भारतीय मसालों में काली मिर्च को शामिल किया जाता है और इसे खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। यह भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मसालों में से एक है। यह मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन के और कैरोटीन जैसे विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। सुपरफूड कहा जा सकता है। कई स्वास्थ्य बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है। काली मिर्च का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। काली मिर्च से बने एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको इस तेल के फायदे बताने जा रहे हैं।

ऐंठन से राहत दिलाता है- वार्मिंग, एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, काली मिर्च का आवश्यक तेल ऐंठन, मांसपेशियों में खिंचाव और ऐंठन से राहत देता है। ऐंठन को कम करता है, टेंडोनाइटिस में सुधार करता है। जिसके अलावा यह गठिया के लक्षणों से भी छुटकारा दिला सकता है।

चिंता और तनाव को कम करता है- काली मिर्च का आवश्यक तेल मुख्य रूप से अरोमाथेरेपी के लिए उपयोग किया जाता है। यह तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। बल्कि इसकी सुगंध नसों को शांत करके और आपकी मांसपेशियों को आराम देकर आपको शांत करने में मदद कर सकती है।

पाचन में सुधार - आपकी जानकारी के लिए बता दें कि,पाचन संबंधी समस्याओं में सहायक होता है। काली मिर्च का आवश्यक तेल मुंह में लार ग्रंथियों से बड़ी आंत तक पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है। अरोमाथेरेपी तेल अपच, मतली, दस्त, कब्ज और गैस की समस्या में सुधार कर सकता है।

सिगरेट की लालसा कम करें - काली मिर्च के एसेंशियल ऑयल में एंटी-वायरल गुण होते हैं। धूम्रपान से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह तेल धूम्रपान से जुड़ी लालसा को कम करने में भी मदद करता है।

Related News