पेड़ इस धरती पर सबसे अमूल्य चीजों में से एक है। ये प्रकृति का धन तो है ही हमारे जीवन की नींव भी हैं, इसलिए इन्हें संरक्षित करना और इनका सम्मान करना बेहद जरूरी है। हिंदू धर्म में पेड़ों की पूजा की जाती है। लोग पेड़ों की पूजा करते हैं लेकिन अक्सर उन्हें यह पता नहीं होता कि किस पेड़ की पूजा करना उनके लिए ज्यादा फलदायी होगा, यानी किस राशि वाले के लिए किस पेड़ की पूजा करना लाभकारी होता है। तो चलिए आज जानते है इसके बारे में ,,,

मेष और वृश्चिक: मेष और वृश्चिक राशियां मगल ग्रह से प्रतिनिधित्व होती हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इनके कारक ग्रह मंगल है, इसलिए इन राशि के लोगों को सेनेगलिया केचू के पेड़ की पूजा करी चाहिए।

वृषभ और तुला: इन राशियों का स्वामी ग्रह शुक्र है। इसलिए शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए वृष और तुला राशि के व्यक्तियों को गुलर के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए।

मिथुन और कन्या: मिथुन और कन्या राशि का ग्रह स्वामी बुध है। बुध देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इन राशि वाले लोगों को अपोग्रोमा वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए। इसे हिंदी में अपामार्ग के नाम से जाना जाता है।

कर्क राशि: चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है। इस राशि वाले लोगों को प्लश वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। इस पौधे का उपयोग प्राचीन काल से होली के रंगों को बनाने के लिए किया जाता है।

सिंह राशि: सिंह राशि सूर्य के साथ जुड़ी हुई है। इस राशि वाले जातकों को मड़ार की पूजा करनी चाहिए। इसे आर्क के पेड़ के नाम से भी जाना जाता है। इसे हिंदी में आक वृक्ष के रूप में जाना जाता है।

धनु और मीन: ये राशि ग्रह बृहस्पति ग्रह से जुड़े हैं। इन राशियों के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं। राशि चक्र धनु और मीन राशि वाले लोगों को भगवान बृहस्पति से आशीर्वाद पाने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए।

मकर और कुंभ: मकर और कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह को माना गया है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इन राशि वाले लोगों को शमी के वृक्ष की पूजा करने चाहिए।

Related News