इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बात दे की न्य घर बनवाते समय कई बातो का ध्यान रखना पड़ता है लेकिन दोस्तों ए घर में प्रवेश करते हैं तो हमारी ख़ुशी का ठिकाना ही नहीं रहता है। जिसके कारण कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जो हमारी कई परेशानियों का कारण बन सकती है। घर में तनाव का माहौल बना रहता है घर में पैसे आने के सभी रास्ते बंद हो जाते है। तो दोस्तों आप जब भी अपने नए घर में प्रवेश करे तो न बातो का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

शास्त्रों के नुसार दस्तो आपको बता दे की सबसे पहले गृह प्रवेश के लिए दिन, तिथि, वार एवं नक्षत्र का का जरूर ध्यान रखना चाहिए इन सब का ध्यान रखने के बाद फिर आप नए घर में प्रवेश करना चाहिए। गृह प्रवेश के लिए सबसे जरुरी होता है शुभ मुहूर्त इसलिए आप शुभ मुहूर्त के लिए किसी विद्वान ब्राह्मण की सहायता लेनी चाहिए।

इसके अलावा नए घर में प्रवेश का समय माघ, फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ माह को सबसे शुभ महीना माना गया है जबकि आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, पौष गृह प्रवेश के लिए सही नहीं बताये गए हैं।

शास्त्रों के अनुसार दोस्तों आपको बात दे की नए घर में प्रवेश करने के लिए मंगलवार, रविवार और शनिवार के दिनों को अच्छा नहीं माना गया है।

बाकी दिनों में आप गृह प्रवेश कर सकते हैं। दोस्तों आपको बता दे की की जब भी आप गृह प्रवेश के लिए पूजा करवाए तो लश, नारियल, शुद्ध जल, कुमकुम, चावल, अबीर, गुलाल, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम या अशोक के पत्ते, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध होना बेहद ही जरुरी है।

Related News