PC: Groww

हमें अक्सर विभिन्न उद्देश्यों के लिए विभिन्न डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है। आधार कार्ड भी एक ऐसा ही डॉक्यूमेंट है जिसकी जरूरत कई तरह के कामों के लिए पड़ती है। चाहे बैंक खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड लेना हो, हर जगह आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसलिए लोग अपना आधार कार्ड हमेशा अपने पास रखते हैं क्योंकि यह अक्सर काम आता है। आज हम आपको मोबाइल नंबर को आधार कार्ड में अपडेट करवाने का प्रोसेस बता रहे हैं जो बेहद जरूरी है।

आधार को अपने नंबर से लिंक करने का महत्व
विभिन्न सरकारी योजनाओं और अन्य मामलों में आधार वेरिफिकेशन बेहद जरूरी होता है। यह तभी संभव है जब आपका आधार आपके फोन नंबर से लिंक हो। कई बार लोगों का आधार ऐसे नंबर से लिंक हो जाता है जो अब एक्टिव नहीं है। ऐसे में उन्हें आधार ऑथेंटिकेशन के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. तो, पहला कदम अपने नए नंबर को अपने आधार से लिंक करना है।

PC: Digit Insurance

अपना नंबर कैसे अपडेट करें
अपने नंबर को अपने आधार कार्ड से जोड़ने के लिए, आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा क्योंकि यह ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है। आप अपने नजदीकी केंद्र का पता यूआईडीएआई की वेबसाइट पर पा सकते हैं। फिर, आपको आधार केंद्र पर एक अपडेट फॉर्म दिया जाएगा, जहां आपको यह जानकारी देनी होगी कि आप किस नंबर को आधार से लिंक करना चाहते हैं। फॉर्म जमा करने के बाद, आपको अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान करना होगा, और फिर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ एक रसीद दी जाएगी, जिसका उपयोग आप अपनी स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। आपके नंबर को आधार से लिंक होने में एक महीने से ज्यादा का समय लग सकता है. अपना नंबर आधार से लिंक करने के बाद आपको अपने नंबर पर आधार ओटीपी मिलना शुरू हो जाएगा।

Related News