pc: abplive

आधार कार्ड का उपयोग देश भर में लाखों लोगों द्वारा किया जा रहा है, जिससे गैस कनेक्शन से लेकर बैंक खातों तक सेवाएं मिल सकेंगी। यह सरकार द्वारा जारी दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग पते या जन्म के प्रमाण के रूप में कहीं भी किया जा सकता है। आधार कार्ड जारी करने से कोई भी इनकार नहीं कर सकता. इसमें सभी दसों अंगुलियों और आंखों की रेटिना का बायोमेट्रिक डेटा शामिल होता है, जिसे बायोमेट्रिक डेटा कहा जाता है। लेकिन क्या होगा अगर किसी के पास उंगलियां नहीं हैं या वह दृष्टिबाधित है? आइए जानते हैं।

बिना बायोमेट्रिक्स के आधार कैसे प्राप्त करें?
जब किसी का आधार कार्ड बन रहा हो और वह बायोमेट्रिक्स नहीं दे पाता तो उसे एक विशेष फॉर्म दिया जाता है जिसे बायोमेट्रिक एक्सेप्शनल फॉर्म कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर किसी का बायोमेट्रिक्स नहीं लिया जा सकता है, तब भी उन्हें आधार कार्ड मिल सकता है, और यह किसी भी अन्य आधार कार्ड की तरह ही मान्य होगा।

आवश्यक दस्तावेज़:
अगर कोई इस श्रेणी में आता है तो उसे सबसे पहले आधार केंद्र पर जाना चाहिए। वहां उन्हें एड्रेस प्रूफ, पहचान प्रमाण और जन्मतिथि प्रमाण पत्र देना होगा। आधार केंद्र पर उन्हें एक एक्सेप्शनल फॉर्म भी मिलेगा. इसके बाद उनका आधार तैयार किया जाएगा. याद रखें, आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं है। आधार के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधार हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

आधार भारतीय नागरिकों को जारी की जाने वाली एक पहचान संख्या है। आपको इसके लिए केवल एक बार आवेदन करना होगा। आधार के लिए जाति या उम्र को लेकर कोई विशेष नियम नहीं हैं. कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी जाति या समुदाय का हो, आधार कार्ड प्राप्त कर सकता है और यहां तक कि बच्चे भी इसे प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपको आधार नंबर मिल जाता है, तो यह जीवन भर वैध रहता है।

Related News