pc: tv9hindi

हिन्दू धर्म में होली एक बड़ा उत्साही पर्व है, जिसे लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं और इसे तैयारी से गुजारने का बहुत करते हैं। मान्यता है कि इस दिन यदि कोई सही चीजें दान करता है, तो उसके जीवन में धन की कमी कभी नहीं होती है और खुशहाली हमेशा बनी रहती है। हालांकि, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होली के दिन कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपके घर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आइए जानें होली के दिन किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए।

1. लोहे और स्टील की वस्तुएं: वास्तु शास्त्र के अनुसार, होली के दिन लोहे या स्टील की वस्तुएं दान नहीं करनी चाहिए। इन चीजों का दान लेने और देने से आप जीवन में आर्थिक संकट से परेशान हो सकते हैं।

2. सफेद चीजों का दान: होलिका दहन के दिन या फिर रंगों वाली होली के दिन दूध, दही, चीनी आदि सफेद चीजों का दान कभी नहीं करना चाहिए। इसे करने से आपकी कुंडली में उपस्थित शुक्र ग्रह कमजोर हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में कमी हो सकती है।

3. वस्त्रों का दान: होलिका दहन और रंगों वाली होली के दिन वस्त्रों का दान करने से बचना चाहिए। इन दोनों दिनों में वस्त्रों का दान करने से दान करने वाले के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली में कमी हो सकती है।

4. पैसों का दान: होलिका दहन के दिन या फिर होली के दिन पैसों का दान कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे करने से आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।

5. श्रृंगार सामग्री का दान: होलिका दहन के दिन किसी भी सुहागिन स्त्री को श्रृंगार सामग्री का दान नहीं करना चाहिए। इसे करने से पति के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News