अगर हम बात करें भारत की तो आधार कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जो सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में काम आता हैं, फिर चाहे वो पहचान के लिए हो, पते के लिए हो और किसी प्रमाण के लिए हो। आधार कार्ड में गलतियां होना एक आम बात हैं, लेकिन आप घबराएं नहीं अब आप इन गलतियों को आसानी से सुधार सकते हैं, आइए जानते है इसका प्रोसेस

Google

आधार कार्ड विवरण बदलने के चरण:

गलतियों की पहचान:

आधार नामांकन के दौरान व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि, पता या फोटोग्राफ में गलतियां हो सकती हैं। इन गलतियों की पहचान करना सुधार की दिशा में पहला कदम है।

Google

ऑनलाइन अद्यतन:

पते जैसे कुछ विवरण यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट किए जा सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर के साथ लॉग इन कर सकते हैं और आवश्यक बदलाव कर सकते हैं।

आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ:

नाम, जन्मतिथि या फोटोग्राफ जैसे अधिक महत्वपूर्ण परिवर्तनों के लिए, निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना आवश्यक है। सुविधा के लिए नियुक्तियाँ ऑनलाइन या ऑफलाइन निर्धारित की जा सकती हैं।

अद्यतन प्रपत्र भरें:

आधार नामांकन केंद्र पर पहुंचने पर, आधार अपडेट फॉर्म खरीदें और वह जानकारी निर्दिष्ट करें जिसे सही करने की आवश्यकता है। फॉर्म को सही-सही भरें.

फोटो अद्यतन:

यदि फोटो बदल रहे हैं तो नई फोटो आधार कार्ड केंद्र अधिकारी को उपलब्ध कराएं। अधिकारी निर्दिष्ट उपकरण का उपयोग करके फोटो को अपडेट करेगा।

Google

दस्तावेज़ीकरण और शुल्क:

जन्म तिथि, नाम या अन्य महत्वपूर्ण विवरण जैसे परिवर्तनों के लिए सहायक दस्तावेज़ आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त, अद्यतन प्रक्रिया के लिए एक निश्चित शुल्क लिया जाता है।

पावती पर्ची:

अद्यतन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, एक पावती पर्ची प्रदान की जाएगी जिसमें एक अद्वितीय अनुरोध संख्या होगी। यह पर्ची अद्यतन अनुरोध की पुष्टि के रूप में कार्य करती है।

प्रतीक्षा अवधि:

अपडेट अनुरोध की तारीख से 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड अपडेट किया जाएगा। इस अवधि के दौरान, उपयोगकर्ता अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

नया आधार कार्ड डाउनलोड या ऑर्डर करें:

एक बार अपडेट प्रोसेस हो जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं के पास अपडेटेड आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने का विकल्प होता है। वैकल्पिक रूप से, वे अपने पंजीकृत पते पर नया आधार कार्ड पहुंचाने का आदेश दे सकते हैं।

Related News