कई सरकारी और निजी सुविधाओं के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा दिए गए 14 पॉइंट्स के आधार कार्ड नंबर या विशिष्ट पहचान संख्या की आवश्यकता होती है। आधार में नाम, जन्म तिथि, लिंग और पते जैसे पहचान पत्र पर सामान्य तथ्यों के अलावा, व्यक्ति की उंगलियों के निशान और आईरिस जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल हैं, जो एक तरह का एक अनूठा दस्तावेज बनाता है।

आधार के कई लाभों में से एक यह है कि, किसी भी अन्य दस्तावेज़ के विपरीत, आपको हर समय एक भौतिक प्रति अपने पास रखने की आवश्यकता नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे खो देते हैं या खो देते हैं, तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर अपनी पहचान सत्यापित करके ई-आधार प्राप्त कर सकते हैं।

ई-आधार क्या है?

ई-आधार आपके आधार कार्ड का एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण है, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है। पासवर्ड से सुरक्षित ई-आधार, आधार कार्ड की भौतिक प्रति की तरह ही वैध है। अपने ई-आधार की प्रति प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in या eaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं।

अपना ई-आधार कैसे डाउनलोड करें?

आपका 28 अंकों का नामांकन नंबर, आपके पूरे नाम और पिन कोड के साथ, या आपके 14 अंकों के आधार नंबर, आपके व्यक्तिगत विवरण के साथ, यूआईडीएआई वेबपेज से प्राप्त किया जा सकता है। दोनों मामलों में सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा। एमआधार ऐप की वेबसाइट पर आप ई-आधार डाउनलोड करने के लिए टाइम-बेस्ड वन-टाइम पासवर्ड (टीओटीपी) भी जेनरेट कर सकते हैं।

ई-आधार डाउनलोड करने के चरण:

- यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

-होमपेज के माई आधार सेक्शन में 'डाउनलोड आधार' विकल्प चुनें।

- ई-आधार डाउनलोड के लिए, 'Aadhar Number,' 'Enrolment ID,' या 'Virtual ID. में से चुनें।

- अब अपनी पसंद की जानकारी भरें।

-अपने रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी भेजने से पहले कैप्चा कोड को दोबारा जांच लें।

- ट्रांजैक्शन पूरा करने के लिए ओटीपी डालें।

- आपके डिवाइस पर, आपका पासवर्ड से सुरक्षित ई-आधार डाउनलोड हो जाएगा।

यूआईडीएआई के अनुसार, इस ई-आधार का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर (बड़े अक्षरों में) और आपके जन्म का वर्ष है।

Related News