दोस्तो अगर हम बात करें भारत की तो यहां विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कामों के लिए विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं, इनमें से आधार कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, जो विभिन्न सरकारी योजनाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं तक पहुँचने की कुंजी के रूप में कार्य करता है। ऐसे में बहुत से लोगो के आधार कार्ड में विसंगतियां होती हैं जिनमें गलत मोबाइल नबंर लिंक होना एक आम बात हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस आसान प्रक्रिया से मोबाइल नंबर अपडटे कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Gogole

कानूनी निहितार्थ: यदि आपका कोई अन्य मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से पंजीकृत है, तो आपको कानूनी मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। यदि इस नंबर का उपयोग किसी आपराधिक गतिविधि के लिए किया जाता है, तो आपको जिम्मेदार ठहराया जा सकता है

सरकारी योजनाएँ: कई सरकारी सेवाएँ और योजनाएँ प्रमाणीकरण और संचार के लिए आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर निर्भर करती हैं। गलत नंबर इन सेवाओं तक आपकी पहुँच को बाधित कर सकता है।

Google

अपना मोबाइल नंबर कैसे सही करें

UIDAI वेबसाइट पर जाएँ: UIDAI की आधिकारिक आधार वेबसाइट पर जाएँ।

'माई आधार' एक्सेस करें: होमपेज पर, ऊपरी बाएँ कोने में स्थित 'माई आधार' विकल्प पर क्लिक करें। यदि आप मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो 'माई आधार' विकल्प को प्रकट करने के लिए ऊपर बाईं ओर तीन पंक्तियों पर टैप करें।

आधार सेवाओं पर जाएँ: नीचे स्क्रॉल करें और 'आधार सेवाएँ' चुनें, फिर 'ईमेल/मोबाइल नंबर सत्यापित करें' पर क्लिक करें।

Gogole

अपना मोबाइल नंबर जांचें: आपको दो विकल्पों वाले एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की जाँच करने के लिए विकल्प चुनें।

अपना विवरण दर्ज करें: अपना आधार नंबर और अपना वर्तमान मोबाइल नंबर दर्ज करें। संकेत के अनुसार कैप्चा कोड भरें।

परिणामों की समीक्षा करें: यदि आपका मोबाइल नंबर सही तरीके से जुड़ा हुआ है, तो आपको एक सूचना प्राप्त होगी जिसमें बताया जाएगा कि रिकॉर्ड मेल खा रहा है।

Related News