भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने हाल ही में आधार नामांकन और अद्यतन प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की है। यह एक नए आधार अपडेट फॉर्म के रूप में आता है, जो निवासियों और गैर-निवासियों दोनों को प्रभावित करता है, और जनसांख्यिकीय डेटा संशोधनों के लिए एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया पेश करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको नए अपडेट के बारे में बताएंगे-

Google

नया आधार अपडेट फॉर्म:

यूआईडीएआई ने आधार पंजीकरण और अपडेट के लिए एक नया फॉर्म पेश किया है। निवासियों, साथ ही अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को अब अपने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए इस अद्यतन फॉर्म को भरना होगा।

सुव्यवस्थित जनसांख्यिकीय डेटा अपडेट:

संशोधित नियमों का उद्देश्य आधार कार्ड पर नाम और पता जैसी जनसांख्यिकीय जानकारी को अपडेट करने की प्रक्रिया को सरल बनाना है। दो सुविधाजनक तरीके प्रदान किए गए हैं - आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन और नामांकन केंद्र पर जाकर।

Google

विस्तारित ऑनलाइन अद्यतनीकरण:

पिछले नियमों के विपरीत, नए दिशानिर्देश व्यापक श्रेणी की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देते हैं। यह एक महत्वपूर्ण सुधार का प्रतीक है, क्योंकि व्यक्ति अब नामांकन या आधार नामांकन केंद्र पर जाए बिना विभिन्न विवरण अपडेट कर सकते हैं।

संभावित ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट:

ऐसी अटकलें हैं कि, भविष्य में, मोबाइल नंबर अपडेट करने का विकल्प भी ऑनलाइन उपलब्ध हो सकता है, जिससे आधार विवरण प्रबंधित करने में आसानी होगी।

google

मौजूदा फॉर्म का प्रतिस्थापन:

मौजूदा नामांकन और अद्यतन फॉर्म को नए फॉर्म 1 से बदल दिया गया है। इस फॉर्म का उपयोग 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के निवासी और अनिवासी दोनों व्यक्तियों द्वारा किया जाना है।

एनआरआई के लिए फॉर्म:

  • फॉर्म 2: भारत के बाहर के पते के प्रमाण के साथ एनआरआई के लिए।
  • फॉर्म 3: विशेष रूप से भारतीय पते वाले एनआरआई के लिए, जिनके 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चे हैं।
  • फॉर्म 4: विदेशी पते वाले एनआरआई के बच्चों के लिए।
  • फॉर्म 5, 6, 7, 8, और 9: विभिन्न अन्य श्रेणियों के लिए तैयार।

ये अपडेट निवासियों और एनआरआई दोनों के लिए आधार सेवाओं की दक्षता और पहुंच बढ़ाने के लिए यूआईडीएआई के ठोस प्रयास को दर्शाते हैं। आधार नामांकन और अपडेट के दौरान सहज अनुभव सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तियों के लिए नए दिशानिर्देशों और फॉर्मों से परिचित होना महत्वपूर्ण है।

Related News