दोस्तो अगर हम बात करें भारत की तो विभिन्न सरकारी और प्राइवेट कार्यों के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया हैं, जैसे सिम प्राप्त करना हो, बैंक खाता खोलना हो, स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेना हो और अन्य कामों के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी हैं, इसके व्यापक उपयोग के साथ, नकली आधार कार्ड का मुद्दा भी सामने आया है। पिछले साल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लगभग 6 लाख आधार कार्ड रद्द कर दिए थे, जिन्हें धोखाधड़ी के रूप में पहचाना गया था। यह धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए आधार कार्ड की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के महत्व को रेखांकित करता है, आइए जानते हैं कि कैसे पता करें की आपका आधार कार्ड नकली हैं या असली-

Google

M-आधार ऐप डाउनलोड करें:

अपना आधार कार्ड सत्यापित करने का पहला चरण Google Play Store या Apple App Store से M-आधार ऐप डाउनलोड करना है। यह ऐप UIDAI द्वारा आधार से संबंधित सेवाओं के लिए प्रदान किया गया एक सुविधाजनक टूल है।

Gogole

आधार नंबर का उपयोग करके सत्यापित करें:

M-आधार ऐप खोलें और 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके आधार को सत्यापित करने का विकल्प चुनें। सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

Google

QR कोड का उपयोग करके सत्यापित करें:

आधार कार्ड एक क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड के साथ आते हैं। आप M-आधार ऐप में 'QR कोड स्कैनर' विकल्प का उपयोग करके इस QR कोड को स्कैन कर सकते हैं। यह आधार कार्ड की प्रामाणिकता के बारे में तुरंत पुष्टि प्रदान करेगा।

Related News