भारत के किसी भी नागरिक के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम करता हैं, फिर चाहे वो काम सरकारी हो या गैर सरकारी हो। ऐसे में आपके आधार कार्ड में अंकित जानकारी सही होनी चाहिए, फिर चाहे वो नाम, लिंग, पता और मोबाइल नंबर हो। अगर हम बात करें मोबाइल नंबर की तो ये आपके आधार कार्ड में सही लिंक होने चाहिए, गलत होने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकता हैं-

Google

आधार कार्ड का महत्व: आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए अपरिहार्य है, जो सरकारी लाभों और सेवाओं तक पहुंच को सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, यह कई अन्य उद्देश्यों को भी पूरा करता है, जिससे यह पहचान सत्यापन की आधारशिला बन जाता है।

Google

गलत डेटा के दुष्परिणाम: आश्चर्यजनक रूप से, आपके आधार कार्ड पर गलत मोबाइल नंबर जैसी मामूली सी लगने वाली गलती के गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं। ऐसे मामलों में जहां किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर आपके आधार से जुड़ा हुआ है, आपको कारावास या जुर्माना सहित कानूनी दंड का सामना करना पड़ सकता है।

जोखिम को कम करना: आपके आधार डेटा, विशेषकर मोबाइल नंबर में गलती में सुधार करना आपकी पहुंच में है। अपने आधार विवरण की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाकर, आप संभावित कानूनी परेशानियों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं

Google

सही करने की प्रक्रिया:

  • आधार, यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • "मेरा आधार" अनुभाग पर जाएँ, जो आमतौर पर वेबसाइट के ऊपरी बाएँ कोने पर स्थित होता है।
  • "आधार सेवाएँ" चुनें और फिर "ईमेल/मोबाइल नंबर सत्यापित करें" पर आगे बढ़ें।
  • अपना मोबाइल नंबर जांचने का विकल्प चुनें और अपने मोबाइल नंबर के साथ अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करके सत्यापन प्रक्रिया पूरी करें।
  • पूरा होने पर, आपको एक अधिसूचना प्राप्त होगी जिसमें बताया जाएगा कि मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़े रिकॉर्ड से मेल खाता है या नहीं।

Related News