आधार कार्ड के साथ एक बड़ा अपडेट आ रहा है। UIDAI ने अब बच्चों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। यूआईडीएआई बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से छुट्टी पर्ची और माता-पिता में से किसी एक के साथ बच्चों के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

आधार कार्ड न केवल आपके लिए बल्कि आपके बच्चे के लिए भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है और आप उसका आधार कार्ड बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने यह जानकारी जारी की है। यूआईडीएआई ने सोमवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। आधार बनाते समय कई प्रकार की व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की जाती है। इसमें उनकी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी शामिल है। अब नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है।

UIDAI ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार बनाते समय उनकी बायोमेट्रिक जानकारी नहीं ली जाती है. बायोमेट्रिक जानकारी में बच्चे के फिंगरप्रिंट और उसकी आंखों की स्कैनिंग शामिल है। हालांकि, 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए इन दोनों सूचनाओं को अपडेट करना अनिवार्य है। फिंगर स्कैन तब किया जाता है जब बच्चों के माता-पिता पांच साल से कम उम्र के होते हैं। जब किसी बच्चे की उम्र 5 से 15 साल के बीच हो तो उसके आधार पर उनके बायोमेट्रिक्स को अपडेट किया जा सकता है।

घर पर बाल सहायता के लिए आवेदन कैसे करें?

चरण 1: इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

चरण 2: बच्चे के नाम, माता-पिता के नाम सहित महत्वपूर्ण जानकारी भरें। आपको आधार पंजीकरण फॉर्म भी भरना होगा।

चरण 3: इस चरण में आप आवासीय पता, क्षेत्र, जिला / शहर, राज्य आदि का विवरण भरेंगे।

चरण 4: फिर अपॉइंटमेंट बटन पर क्लिक करें और आधार कार्ड पंजीकरण के लिए शेड्यूल चुनें। आप अपने घर के पास एक पंजीकरण केंद्र चुन सकते हैं।

चरण 5: आपको नियुक्ति की तारीख पर पंजीकरण केंद्र पर जाना होगा। यहां आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता के आधार कार्ड की फोटोकॉपी और संदर्भ संख्या भी लानी होगी।

चरण 6: पंजीकरण केंद्र पर सभी दस्तावेज किए जाएंगे, जिसके बाद बायोमेट्रिक जानकारी बच्चे के आधार कार्ड से जुड़ जाएगी। केवल 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे की एक तस्वीर पंजीकृत है।

Step 7: यहां भी सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक को एक एक्नॉलेजमेंट नंबर दिया जाता है, जिसकी मदद से आप आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं।

चरण 8: 60 दिनों के बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा। नामांकन प्रक्रिया के 90 दिनों के भीतर आपको बाल सहायता भेजी जाएगी।

Related News