PC: Amarujala

अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, बैंक खाता खोलना चाहते हैं, सिम कार्ड लेना चाहते हैं या कई अन्य कार्य करना चाहते हैं, तो आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एक नहीं है तो कई गतिविधियाँ बाधित हो सकती हैं। इसलिए, हर किसी के लिए आधार कार्ड प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि आपका आधार कार्ड असली है या नहीं? कुछ लोग थोड़े से पैसे के लिए नकली आधार कार्ड बनाते हैं। आपके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके यह वेरिफाई करना जरूरी है कि आपका आधार कार्ड असली है या नकली। आइए आगे की स्लाइड्स में जानें कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं।

असली या नकली आधार कार्ड का सत्यापन कैसे करें:

स्टेप 1:
यदि आपके पास आधार कार्ड है और आप इसकी प्रामाणिकता सत्यापित करना चाहते हैं, तो आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.net.in/aadhaarveification पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

PC: Amarujala

स्टेप 2:
वेबसाइट पर पहुंचते ही आपको आधार वेरिफिकेशन पेज मिलेगा। यहां आपको दिए गए बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।

स्टेप 3:
आधार नंबर डालने के बाद एक कैप्चा कोड आएगा. स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड भरें और फिर वेरीफाई बटन पर क्लिक करें। अगर आधार नंबर सही है तो एक नया पेज खुलेगा.

PC: Amarujala

स्टेप 4:
इस नए पेज पर आपको आधार नंबर, नाम, लिंग आदि विवरण दिखाई देंगे। इससे पुष्टि हो जाएगी कि आपका आधार कार्ड असली है या नहीं। यदि स्क्रीन पर अमान्य आधार नंबर प्रदर्शित होता है, तो इसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड नकली हो सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News