आज युवा अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए ग्रीन टी पीते हैं, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गुणों के लिए जानी जाती है और वजन घटाने में सहायक मानी जाती है, हम ग्रीन टी यूज करके उसके बैग्स को फैंक देते हैं, लेकिन आपको पता हैं यह बैकार से दिखने वाले बैग बड़े काम की चीज हैं, आइए जानते है ग्रीन टी बैग्स आपके किस प्रकार काम आ सकते हैं-

Google

1. अवांछित गंध को ख़त्म करना

बरसात के मौसम में अलमारी जैसी बंद जगहों से बदबू निकल सकती है। केमिकल युक्त एयर फ्रेशनर का सहारा लेने के बजाय, इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग को दोबारा उपयोग में लाएं। बस उन्हें सुखाएं और उन क्षेत्रों में रखें जहां दुर्गंध बनी रहती है। ग्रीन टी के प्राकृतिक गुण दुर्गंध को अवशोषित और निष्क्रिय कर देते हैं, जिससे आपके आस-पास ताजगी बहाल हो जाती है।

Google

2. प्राकृतिक रूप से पौष्टिक पौधे

जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, आपके घरेलू पौधों का पोषण करना जरूरी हो जाता है। ग्रीन टी पौधों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक उर्वरक के रूप में काम कर सकती है। टी बैग्स को सुखा लें और उनकी सामग्री को अपने गमले में लगे पौधों की मिट्टी में मिला दें। यह कीटों को रोकता है बल्कि हरी-भरी हरियाली को बढ़ावा देकर मिट्टी को समृद्ध भी करता है।

Google

3. अपने रेफ्रिजरेटर को ताज़ा करना

गर्मी की प्रचंड गर्मी में, रेफ्रिजरेटर की दुर्गंध तेज हो सकती है। सूखे ग्रीन टी बैग्स को अपने फ्रिज में रखकर इस समस्या से निपटें।

4. बालों का स्वास्थ्य बढ़ाना

ग्रीन टी व्यक्तिगत देखभाल के लिए भी अद्भुत काम कर सकती है। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करने से मजबूती, चमक और जीवन शक्ति को बढ़ावा मिल सकता है। बस ग्रीन टी बनाएं, इसे ठंडा होने दें, और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें।

Related News