आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज़ बन गया है, जो हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए आवश्यक है। बैंक ऋण और रोजगार हासिल करने से लेकर नया फोन नंबर प्राप्त करने या सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने तक, आधार का महत्व निर्विवाद है। हालाँकि, यूआईडीएआई द्वारा जारी विशिष्ट आधार पहचान संख्या प्राप्त करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा के संबंध में एक सामान्य प्रश्न उठता है। क्या बच्चों के लिए आधार कार्ड प्राप्त करना संभव है? इसका जवाब हां है और बच्चों के लिए आधार कार्ड का होना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है।

Google

कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं:

यूआईडीएआई के अनुसार, आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है। इसका मतलब है कि माता-पिता अपने नवजात शिशुओं के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

बच्चों के लिए आवश्यकता:

बच्चों के लिए आधार स्कूल में प्रवेश से लेकर सरकारी योजनाओं तक पहुंच और पासपोर्ट प्राप्त करने तक विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। बच्चे का आधार कार्ड अलग होता है, नीले रंग में रंगा होता है और बायोमेट्रिक्स कैप्चर किए बिना जारी किया जाता है। आधार नामांकन के लिए बच्चे की केवल एक तस्वीर ली जाती है।

Google

बच्चों के लिए नामांकन प्रक्रिया:

अस्पतालों ने जन्म प्रमाण पत्र के साथ एक पावती पर्ची प्रदान करते हुए आधार के लिए नवजात शिशुओं का नामांकन शुरू कर दिया है। इसके अतिरिक्त, माता-पिता 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। नामांकन के दौरान, बच्चों के लिए कोई बायोमेट्रिक्स नहीं लिया जाता है; केवल बच्चे की तस्वीर आवश्यक है।

माता-पिता के सहयोग की आवश्यकता:

बच्चों की नामांकन प्रक्रिया के दौरान माता-पिता में से किसी एक को सहायता प्रदान करना अनिवार्य है। ऐसे मामलों में जहां माता-पिता दोनों के पास आधार नहीं है, उन्हें पहले आधार के लिए पंजीकरण कराना होगा।

Google

आवेदन की प्रक्रिया:

बच्चों के लिए आधार के लिए आवेदन करने के लिए निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाएं। माता-पिता का आधार विवरण प्रदान करते हुए आधार नामांकन फॉर्म भरें। पता और अन्य जनसांख्यिकीय जानकारी माता-पिता के आधार से भरी जाएगी। बच्चे के अस्पताल के जन्म प्रमाणपत्र या डिस्चार्ज प्रमाणपत्र की एक प्रति जमा करनी होगी। नामांकन संख्या के साथ एक पावती पर्ची जारी की जाएगी, और इस नंबर का उपयोग करके आधार स्थिति की जांच की जा सकती है।

Related News