भारत में, आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जो विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी लेनदेन और सेवाओं के लिए अपरिहार्य है। यह विशिष्ट पहचान पत्र न केवल रोजगार के लिए एक शर्त है बल्कि कई सरकारी योजनाओं और लाभों तक पहुंच भी प्रदान करता है। इसके अलावा, यह पहचान के अन्य रूप प्राप्त करने के लिए एक मूलभूत दस्तावेज़ के रूप में कार्य करता है। नए जारी किए गए आधार कार्ड आम तौर पर फोटो गुणवत्ता के मुद्दों से बचते हैं, लोगों को अक्सर खराब छवियों के कारण पुराने कार्डों से निराशा का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको अपने आधार कार्ड की फोटो बदलने का प्रोसेस बताएंगे-

Google

अपने आधार कार्ड की फोटो कैसे बदलें:

यूआईडीएआई वेबसाइट पर लॉग इन करें: आधार से संबंधित सेवाओं के लिए आधिकारिक पोर्टल, यूआईडीएआई वेबसाइट पर लॉग इन करके शुरुआत करें।

आधार कार्ड अनुभाग तक पहुंचें: एक बार लॉग इन करने के बाद, फोटो बदलने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आधार कार्ड अनुभाग पर जाएं।

आधार नामांकन फॉर्म अपडेट डाउनलोड करें: आधार कार्ड अनुभाग के भीतर, आधार नामांकन फॉर्म अपडेट विकल्प ढूंढें और चुनें। दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करें.

Google

फॉर्म भरें: डाउनलोड किए गए फॉर्म को आवश्यक विवरण के साथ पूरा करें। प्रदान की गई जानकारी में सटीकता सुनिश्चित करें.

फॉर्म जमा करें: भरे हुए फॉर्म को एक हालिया फोटो के साथ अपने नजदीकी स्थायी नामांकन केंद्र पर जमा करें। इसके अतिरिक्त, आपको सत्यापन उद्देश्यों के लिए अपना बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करना होगा।

शुल्क का भुगतान करें: प्रसंस्करण के लिए 100 रुपये का मामूली शुल्क आवश्यक है। एक बार फॉर्म और बायोमेट्रिक विवरण जमा हो जाने के बाद, शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।

Google

पावती पर्ची प्राप्त करें: शुल्क भुगतान पर, आपको एक अद्वितीय यूआरएल वाली एक पावती पर्ची प्राप्त होगी।

अद्यतन फोटो देखें: यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से अपने आधार कार्ड पर अद्यतन फोटो देखने के लिए पावती पर्ची में दिए गए यूआरएल का उपयोग करें।

Related News