अगर हम बात करें आधार कार्ड की तो यह भारतीय नगारिको के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता हैं, फिर चाहें वो बैंक खाते खोलने, स्कूलों या कॉलेजों में नामांकन और सिम कार्ड खरीदने जैसे विभिन्न आवश्यक कार्यों के लिए हो। हाल की बात करें तो पीवीसी आधार कार्ड आ जाने के बाद इनकी मांग बढ़ गई हैँ। लेकिन क्या जानते है कि सरकार के द्वारा ये वेद है या नहीं, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पीवीसी आधार कार्ड: टिकाऊपन और पोर्टेबिलिटी पीवीसी कार्ड से जुड़े फायदों का उल्लेख करते हुए पारंपरिक आधार कार्ड से पीवीसी कार्ड की मांग करते हैँ।

वैधता संबंधी चिंताएँ: साइबर कैफे या निजी केंद्रों जैसे अनधिकृत स्रोतों से प्राप्त पीवीसी आधार कार्डों की वैधता के मुद्दे की जाँच करें। इस मामले पर यूआईडीएआई के रुख पर जोर देते हुए स्पष्ट किया कि ऐसे पीवीसी कार्ड सुरक्षा सुविधाओं की कमी के कारण अमान्य माने जाते हैं।

Google

यूआईडीएआई का बयान: बाजार में निर्मित पीवीसी आधार कार्ड की अमान्यता के संबंध में यूआईडीएआई के बयान में अंतर्दृष्टि प्रदान करें, वैधता के लिए उन्हें आधिकारिक चैनलों से प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित करें।

Google

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वैध पीवीसी आधार कार्ड प्राप्त करने के स्टेप्स दिए गए हैं आप यहां से इन्हें प्राप्त कर सकते हैं।

Related News