अगर आप एक भारतीय हैं तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें क्योंकि आज आप भारत के बारे में ऐसी बातें जानने वाले हैं जो आज से पहले आप नहीं जानते होंगे और अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक कमेंट और शेयर करना न भूलें...

1) भारत हाइपर क्रॉस सुपरसोनिक मिसाइल बनाने वाला दुनिया का एकमात्र देश है जिसका उदाहरण ब्रह्मोस मिसाइल है, जो दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल है।

2) पीके महानंदिया नाम के एक दलित भारतीय ने अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए अपनी साइकिल पर भारत से स्वीडन की यात्रा की थी, जिसमें उसे 4 महीने लगे थे, इसीलिए वह कहता है कि क्योंकि भारतीय प्रेम करते हैं, तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए।

3) भारत के राजा अन्य राजाओं को हराने के लिए ऐसी लड़कियों का इस्तेमाल करते थे जिनमे जहर होता था, वह उन राजाओं के साथ संबंध बनैति थी और उन्हें अपने जहर से मार देती थी।

4) भारत को आठ देशों में विभाजित किया गया है, जिसमें अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, बर्मा और भारत शामिल हैं।

5) 2018 में बेचा जाने वाला हर तीसरा फोन भारत में बेचा गया था, यह दर्शाता है कि भारत में स्मार्ट फोन की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है।

6) हैदराबाद का आखिरी निज़ाम 1940 में दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति था, जिसकी किस्मत 2 बिलियन डॉलर थी, जो उस समय अमेरिकी अर्थव्यवस्था का 2% था।

7) 1700 में, भारत की आय दुनिया में 27% थी, उस समय पूरे यूरोप की आय दुनिया की 23% थी, लेकिन अंग्रेजों के आने के बाद, 1950 तक, भारत की अर्थव्यवस्था की आय केवल 3% तक कम हो गई थी.

8) भारत का स्वर्ण मंदिर अपनी जाति और धर्म को देखे बिना हर दिन एक लाख लोगों को मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराता है।

9) भारत ने दुनिया का आविष्कार किया जैसे कि बटन, शैंपू, ज़ीरो, ट्रिगोनोमेट्री, बीजगणित, प्लास्टिक सर्जरी, चास, पेंटियम चिप इत्यादि जो वर्तमान में दुनिया में बहुत कम आ रहे हैं और इसके बिना जीना मुश्किल है।

10) दुनिया का हर धर्म दुनिया में भारत में मौजूद है, विलुप्त होने वाला धर्म पारसी धर्म आज भी भारत में मौजूद है और पारसी धर्म के लोग 25000 वर्षों से यहाँ रहते हैं और भारत में उनकी कुल संख्या 60 हजार के करीब है। यह दर्शाता है कि यह देश कितना उदार और महान है।

Related News