हेल्थ डेस्क। यदि आप शरीर से बेहद कमजोर दिखाई देते हैं और आपको इस कारण से शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं। ऐसी स्तिथि में आपके पास संभवतया कोई सही रास्ता दिखाई नहीं देता होगा। इसलिए सबसे उपयुर्क्त उपाय हैं वजन बढ़ाना। जोकि आमतौर पर आम व्यक्ति के लिए काफी मुश्किल भरा होता हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपना वजन चुटकियों में बढ़ा सकते हैं।

केला: यह फल वजन बढ़ाने में सबसे सही फल हैं। दिन में तीन बार केले का सेवन करना चाहिए और आप चाहे तो इसे दूध या दही के साथ भी खा सकते हैं।

गर्म दूध के साथ शहद: सोने से पहले प्रतिदिन गर्म दूध के साथ एक चम्मच शहद का सेवन करें। यह वजन बढ़ाने के साथ पाचन में सहायक हैं।

मेवे के साथ दूध: बड़े-बड़े पहलवान तंदरुस्त शरीर के लिए मेवे वाले दूध का सेवन करते हैं। आप चाहे तो बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध पीएं।

कार्बोहाइड्रेट: प्रतिदिन के भोजन में कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाली चीजें शामिल करें। आटा, चावल, शहद, मेवे, मक्खन आदि वजन बढ़ाने में सहायक हैं।

पीनट बटर के साथ ब्राउन ब्रेड: पीनट बटर में मोनोअनसेचुरेटेड फैट की मात्रा अच्छी होती हैं। इसे आप ब्राउन ब्रेड के साथ खाएं, वजन बढ़ेगा।

Related News