मूंगफली फलीदार फसल है जो दुनिया के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगती है। उन्हें नट्स के रूप में जाना जाता है जो भूमिगत होते हैं और पेड़ों पर उगने वाले अखरोट और बादाम की तरह नहीं होते हैं। मूंगफली खाना हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक फैटी एसिड आदि आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। हालांकि मूंगफली फायदेमंद होती है फिर भी उन्हें कम मात्रा में खाना बेहतर होता है क्योंकि बहुत अधिक मूंगफली खाने के कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं।

* मूंगफली एफ्लाटॉक्सिन पैदा करता है, जो एक कैंसरजन है जो यकृत कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। यह पाया गया है कि एफ्लाटॉक्सिन का सेवन बच्चों में विकास दर को भी कम करता है। इन सभी कारणों से, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप बहुत अधिक मूंगफली नहीं खा रहे हैं।

* मूंगफली का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत सारे सौंदर्य लाभ भी प्रदान करता है,लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने से आपको एलर्जी हो सकती है।

* मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें लेक्टिन मौजूद होता है।लेक्टिन हमारे रक्त में मौजूद शर्करा से बंधे होते हैं और सूजन का कारण बनते हैं और गठिया जैसी सूजन की स्थिति को जन्म देते हैं।

* मूंगफली में ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करना सही नहीं है। मूंगफली ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, लेकिन उनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी होती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी से सूजन, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

* मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है। संतृप्त वसा का उच्च स्तर दिल का दौरा, स्ट्रोक, धमनियों का बंद होना, पाचन समस्या, उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है।

Related News