केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिर से अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है क्योंकि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नए साल का तोहफा दे सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले दीवाली पर मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को जनवरी 2022 की शुरुआत में बढ़ाने की संभावना है।


वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने पर चर्चा शुरू कर दी है। पता चला है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए एक प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भी भेजा गया है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों को जनवरी 2021 में एचआरए मिलेगा। इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमैन 1 जनवरी 2021 से एचआरए लागू करने की मांग कर रहे हैं। सेंट्रल के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी। एचआरए में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी।

गौरतलब है कि 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर 'X' कैटेगरी में आते हैं। वहीं 5 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर 'वाई' कैटेगरी में आते हैं और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर 'जेड' कैटेगरी में आते हैं। तीनों श्रेणियों के लिए न्यूनतम एचआरए 5400 रुपये, 3600 रुपये और 1800 रुपये होगा। व्यय विभाग के अनुसार, जब डीए 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा, तो अधिकतम हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 30 प्रतिशत करना होगा।

Related News